अब आवाज सुनकर ही व्यक्ति के मानसिक रोग के बारे में बताएगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

अब आवाज सुनकर ही व्यक्ति के मानसिक रोग के बारे में बताएगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम

Deepak Chauhan 18-06-2019 15:33:10

अब किसी व्यक्ति की आवाज से पता चल जाएगा कि वह भविष्य में मानसिक रोगों से पीड़ित होगा या नहीं। वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो आवाज का विश्लेषण करता है। यह भाषा में छिपे संकेतों को समझता है, जिसके आधार पर भविष्य में होने वाली बीमारी की जानकारी देगा। इसे अमेरिका के एमोरी विश्वविद्यालय ने विकसित किया है। 


एआई तेज आवाज वाले और अस्प्ष्ट शब्दों का विश्लेषण करता है

एनपीजे सिजोफ्रेनिया जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस सिस्टम भाषा में दो तरह के शब्दों का खासतौर पर विश्लेषण करता है। पहला, ऐसे शब्द जिनका इंसान सबसे ज्यादा और तेज आवाज में प्रयोग करता है। दूसरे वे जिसे हम स्पष्ट तौर पर नहीं बोल पाते। इनके आधार पर भविष्य में होने वाले मानसिक रोगों की 93% तक सटीक जानकारी दी जा सकती है।


नई तकनीक माइक्रोस्कोप
की तरह

एमोरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता नेगुइन रेजाई का कहना है कि नई तकनीक काफी संवेदनशील है और ऐसे पैटर्न का पता लगाती है जिसे हम आसानी से नहीं देख पाते। यह एक तरह से माइक्रोस्कोप की तरह है जो बीमारियों के बारे में पहले ही अलर्ट करती है। भाषा में ऐसे शब्दों को पहचानाना ठीक वैसा ही है जैसे आंखों में मौजूद सूक्ष्म बैक्टीरिया को देखना।


समय से पहले मानसिक रोगों को पहचाना जा सकेगा

शोध के नतीजों के मुताबिक, मशीन ऐसे भाषा से जुड़े ऐसे विकारों को पहचानती है जो मानसिक रोगों से जुड़े होते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है सिजोफ्रेनिया जैसे मानसिक विकार आमतौर पर 20 साल की उम्र में दिखने लगते हैं। ऐसे में 25-30% मामलों को काउंसलिंग की मदद से 80% तक समय से पहले पहचाना जा सकता है। लेकिन नई तकनीक की मदद से और भी पहले समझा जा सकता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :